Uttarakhand

उत्तराखड की बेटी भावना पांडे ने सुंदरलाल बहुगुणा जी की जयंती पर किया नमन

देहरादून। वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, उत्तराखड की बेटी, प्रसिद्ध जनसेवी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने महान पर्यावरण चिंतक एवं ‘चिपको आंदोलन’ के प्रमुख नेता, पद्म विभूषण से अलंकृत सुंदरलाल बहुगुणा जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन किया।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी भावना पांडे ने कहा- “महान पर्यावरणविद् सुन्दर लाल बहुगुणा जी की जयन्ती पर उन्हें शत्-शत् नमन। विश्वभर में वृक्ष मित्र के नाम से प्रसिद्ध बहुगुणा जी ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में जो योगदान दिया, वह युगों-युगों तक स्मरण किया जाता रहेगा।”

 

पर्यावरण के ‘गांधी’ पद्म विभूषण सुंदरलाल बहुगुणा जी की जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि आज पर्यावरणविद, दार्शनिक और सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में विख्यात, पद्म विभूषण सुंदरलाल बहुगुणा की 96वीं जयंती है। उन्होंने हिमालय के वृक्षों के कटान के खिलाफ आयोजित ‘चिपको आंदोलन’ में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। वह अपने नारे ‘पारिस्थितिकी स्थायी अर्थव्यवस्था है’ के लिए याद किये जाते हैं। 21 मई 2021 को 94 वर्ष की आयु में कोरोना संक्रमण के कारण उनका निधन हो गया था।

उत्तराखड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि जनहित से जुड़े कार्यों एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सुंदरलाल बहुगुणा जी के द्वारा किये गये महत्वपूर्ण योगदान को हमेशा याद किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button