HealthUttarakhand

उत्तराखंड में खुलेंगे 14 क्रिटिकल केयर ब्लॉक, पढ़िये पूरी खबर

देहरादून। सड़क दुर्घटनाओं में घायलों और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए प्रदेश भर में 14 क्रिटिकल केयर ब्लाक स्थापित किए जाएंगे। पहले चरण में सात जिलों में क्रिटिकल केयर ब्लाक बनाने की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली गई। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भी अधिकारियों को क्रिटिकल केयर ब्लाक के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

अटल भारत स्वास्थ्य अवस्थापना विकास योजना के तहत सात जिले चमोली, चंपावत, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी में क्रिटिकल केयर ब्लाक स्थापित करने के लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है जबकि इमरजेंसी कोविड रिफॉर्म स्कीम के तहत सात क्रिटिकल केयर ब्लाक प्रस्तावित हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कार्यदायी संस्था ब्रिडकुल व सिंचाई विभाग के माध्यम से इन सेंटरों का निर्माण किया जाएगा।

सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया कि क्रिटिकल केयर ब्लाक की डीपीआर तैयार कर ली गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। जिला अस्पतालों के आसपास ही क्रिटिकल केयर ब्लाकों का निर्माण किया जाएगा। क्रिटिकल केयर में आईसीयू से बेहतर इलाज की सुविधा होगी। केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक क्रिटिकल केयर ब्लाक के लिए 23.75 करोड़ की राशि दी जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button